Papaya (पपीता)

What are the health benefits of Papaya (पपीता) ?

Papaya (पपीता) के अनेको स्वास्थ्य लाभ है जिनमे बेहतर पाचन, दांत दर्द से राहत, विनियमित मासिक धर्म, मजबूत प्रतिरक्षा, वजन घटाने, त्वचा देखभाल, और बेहतर हृदय स्वास्थ्य शामिल है।

पपीता, जिसे कैरीका Papaya (पपीता), पापा या पापो भी कहा जाता है, कैंसर को रोकने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है इसमें कोई  आश्चर्य नहीं है  कि यह फल अपने उच्च पोषक और औषधीय मूल्य के लिए काफी लोकप्रिय है।इसे Christopher Columbus द्वारा ‘fruit of the angels’ कहा जाता था।

Papaya (पपीता)

इसमें एक cerise-orange colour  का juicy fruit है, जो न केवल सुगंधित और स्वादिष्ट बल्कि healthy भी है।  Papaya (पपीता) vitamins और minerals का एक प्राकृतिक स्रोत है जो शरीर के normal functioning के लिए आवश्यक हैं। यह अपने  luscious taste और sunlit colour के लिए famous है !

इस फल का प्रयोग milkshake, vegetable और various recipes. में किया जा सकता है।

कच्चे Papaya (पपीता) फल से प्राप्त किया गया  Latex को meat tenderiser के रूप में उपयोग किया जाता है और इसका उपयोग कई several cosmetic, skin, and beauty products के साथ-साथ कुछ chewing gums के निर्माण में भी किया जाता है। वे पूरे साल उपभोग के लिए उपलब्ध रहता  हैं।

पेड़ के फल की तरह ही अन्य हिस्से भी कई तरीकों से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। कच्चे Papaya (पपीता) में एक प्रकार का enzymes  होते हैं, जिनका उपयोग dietary supplements  और chewing gums.तैयार करने  में किया जाता है।

BenefitsPapaya (पपीता)

माना जाता है कि Papaya (पपीता) में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को स्वास्थ्य लाभों की एक श्रृंखला माना जाता है। वे कई रोगों के खिलाफ सुरक्षा में मदद कर सकते हैं।

Age-related muscular degeneration

आयु से संबंधित muscular degeneration पपीता में पाए जाने वाले antioxidant zeaxanthin को आंखों के स्वास्थ्य में सुरक्षात्मक भूमिका निभाने और संभवतः मैकुलर अपघटन से क्षति को दूर करने के लिए  उपयोगी है।

Asthma prevention

पपीता में स्वास्थ्य लाभों की एक एसी  श्रृंखला है जिसमें अस्थमा की रोकथाम और यहां तक ​​कि कैंसर विरोधी गुण भी शामिल हैं।

Papaya में पाए जाने वाले antioxidant, zeaxanthin harmful blue light rays. को फ़िल्टर करते हैं।

Cancer

इसमें पाए जाने वाले antioxidant beta-carotene का उपभोग, कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक journal Cancer Epidemiology and Prevention Biomarkers ने पत्रिका में प्रकाशित किया की, युवा पुरुषों में बीटा कैरोटीन में समृद्ध आहार prostate cancer के खिलाफ सुरक्षात्मक भूमिका निभा सकता है।

Bone health

भोजन के दोरान vitamin K कम मात्र में उपभोग से, fracture की higher risk रहती हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त vitamin K की आवश्यकता रहती  है, क्योंकि यह calcium absorption को important करता है और कैल्शियम का मूत्र के साथ विसर्जन को कम कर देता है, जिसका अर्थ यह है कि शरीर में हड्डियों को मजबूत और पुनर्निर्माण करने के लिए शरीर में अधिक calcium होता है।

Diabetes

यदि type 1 diabetes वाले लोग जो उच्च फाइबर आहार का उपभोग करते हैं,तो  उनमें रक्त ग्लूकोज का स्तर कम होता है, और type 2 diabetes वाले लोगों में blood sugar, lipid, और insulin levels में सुधार हो सकता है। एक छोटा Papaya (पपीता) लगभग 3 ग्राम fiber प्रदान करता है, जो केवल 17 ग्राम carbohydrates के बराबर होता है।

Digestion

इसमें एक एंजाइम होता है जिसे papain कहा जाता है जो पाचन में सहायता करता है; वास्तव में, इसे meat tenderizer के रूप में उपयोग किया जा सकता है। Papaya (पपीता) fiber और water की मात्रा में भी अधिक है, यह दोनों ही कब्ज को रोकने और नियमितता और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

Heart disease

Papaya में पाए जाने वाले फाइबर, पोटेशियम और विटामिन आदि सभी हृदय रोग को दूर करने में मदद करते हैं। सोडियम सेवन में कमी के साथ पोटेशियम सेवन में वृद्धि सबसे महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन है यह cardiovascular disease के जोखिम को कम करता है!

Hair health

Papaya (पपीता) बालों के लिए भी बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें vitamin A होता है, जो sebum उत्पादन के लिए आवश्यक पोषक तत्व होता है, जो बालों को moisturised करता है। त्वचा और बालों सहित सभी शारीरिक ऊतकों के विकास के लिए विटामिन ए भी आवश्यक है। जो Papaya (पपीता) से प्राप्त होता है यह Collagen के निर्माण और रखरखाव के लिए जरुरी  है, vitamin C का पर्याप्त सेवन आवश्यक है, जो त्वचा को संरचना प्रदान करता है

पपीता antioxidant  तत्वों से भरपूर  है carotenes, flavonoids, , and vitamin C, as well as vitamin B (foliate and pantothenic acid) । यह मैग्नीशियम जैसे फाइबर और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है। साथ में, ये पोषक तत्व cardiovascular health में सुधार करने और colon cancer के खिलाफ सुरक्षा में मदद करते हैं।

Papaya (पपीता) के स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:

  • Papaya (पपीता) पाचन में सहायक है
  • यह वजन घटाने मदद करता है
  • मासिक धर्म को नियंत्रित रखता है
  •  संक्रमण रोकता है
  • यह दांत दर्द से राहत देता है
  • इसमें anticancer गुण हैं
  • त्वचा देखभाल में सहायक
  • यह दिल के स्वास्थ्य में सुधारता है
  • Papaya (पपीता) मुँहासे और जलन के लक्षणों को कम कर देता है
  • इसमें विरोधी भड़काऊ प्रभाव पड़ता है
  • Papaya (पपीता) मैकुलर अपघटन के लिए अच्छा है
  •  कब्ज के इलाज में मददगार है
  •  गठिया को रोकता है
  •  प्रतिरक्षा में सुधार करता है

Nutrition

पपीता vitamin C का एक excellent source हैं, और एक medium fruit  224 प्रतिशत recommended daily का प्रदान करता है।

एक medium Papaya (पपीता) लगभग है:

120 कैलोरी

30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट – जिसमें 5 ग्राम फाइबर और 18 ग्राम चीनी शामिल है

प्रोटीन – 2 ग्राम

Papaya are also a good source because of

  • folate
  • vitamin A
  • magnesium
  • copper
  • pantothenic acid
  • fiber

Papaya (पपीता)  में B vitamins, alpha and beta-carotene, lutein and zeaxanthin, vitamin E, calcium, potassium, vitamin K, and lycopene, भी होते हैं!

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *