swine flu precautions

Stay Home

precautions of swine flu -घर पर रहें। स्कूल या काम पर न जाएं  यदि आप बीमार हैं या फ्लू जैसे कोई लक्षण हैं । स्वाइन फ्लू के लक्षण नियमित फ्लू और सर्दी के लक्षणों के समान ही होते हैं।

Contain Your Cough

छिक आने पर, अपनी बांह (कोहनी के अंदर) में खांसी या छींक करे। इस तरह आप कीटाणुओं को अपने हाथों में स्थानांतरित नहीं करते हैं और फिर आपके द्वारा स्पर्श की जाने वाली प्रत्येक वस्तु पर यह स्थानांतरित नहीं नही होते।

स्वाइन फ्लू बहुत संक्रामक है, और किसी संक्रमित वस्तु को छूने और फिर अपने चेहरे को छूने से आसानी से फैल सकता है। एक मास्क आपको enclosed spaces में स्वाइन फ्लू संक्रमण से बचने में मदद करेगा।

Wash Hands Frequently

स्वाइन फ्लू से बचने के लिए लगातार हाथ धोएं। आपके द्वारा स्पर्श की जाने वाली कोई भी चीज प्रभावित हो सकती है, इसलिए हाथों को साफ रखने से आप संक्रमण से बच सकते हैं।

Hand Sanitizer

अपने साथ हैंड सैनिटाइजर कैरी करें। यदि आपके पास ऐसी चीजें हैं जिन्हें दूसरों ने छुआ है, तो स्वाइन फ़्लू संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथ सेनिटाइज़र का उपयोग करें। इसके अलावा, जब भी संभव हो, हाथ या दूसरो से स्पर्श होने से या संपर्क करने से बचें।

Public Facilities

जितना संभव हो सके सार्वजनिक हैंडल और पेन को स्पर्श न करें। ये कीटाणुओं से भरे होते हैं जो स्वाइन फ्लू के वायरस को आपके शरीर में ले जा सकते हैं।

Clean You’re Produce


वायरस की जीवन अवधि प्रत्येक के लिए अलग-अलग होती है और वायरस की कठोरता के आधार पर 48 घंटे से लेकर 100 साल तक भिन्न हो सकती है।

हालांकि फल और सब्जी की खपत के माध्यम से स्वाइन फ्लू के संचरण के कोई ज्ञात मामले नहीं हैं, लेकिन संभावना के बारे में कुछ चिंता प्रतीत होती है। सबसे अच्छा होगा यदि संभव हो तो स्थानीय रूप से उगाए गए फल और सब्जियां खरीदना है। सुनिश्चित करें कि आप अपने फलों और सब्जियों को पानी से धो लें, और अधिक प्रभावशीलता के लिए भिगोएँ।

Avoid Crowds


भीड़ से बचें जितना संभव हो भीड़ से बाहर रहें। अन्य लोगों के साथ निकटता से स्वाइन फ्लू होने की संभावना बढ़ जाएगी। उच्च यातायात एकाग्रता वाले क्षेत्रों में सर्जिकल मास्क पहनें। लोगों से कम से कम 3-6 फीट दूर रहने की कोशिश क

Eating and Drinking


कंटेनरों या बर्तनों के पूर्ण स्वच्छता के बिना दूसरों के बाद न खाएं और न ही पीएं। संक्रमित भोजन के बर्तनों के संपर्क में आने से स्वाइन फ्लू फैल सकता है।

Vaccinations


टीकाकरण H1N1 वायरस के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं। यदि आप वायरस को contract करते हैं तो 36 घंटे के भीतर डॉक्टर से मिलें और टेमीफ्लू या रिलैन्ज़ा के लिए कहें। ये एंटीवायरल दवाएं H1N1 या स्वाइन फ्लू वायरस की प्रगति को रोकेंगी।

Visit Your Doctor


High fever और शरीर में दर्द सहित स्वाइन फ्लू के लक्षण विकसित होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें। स्वाइन फ़्लू जानलेवा हो सकता है, और अगर आपको लगता है कि आपको स्वाइन फ़्लू के लक्षण हैं और आपको लगता है कि आपको स्वाइन फ़्लू वायरस हो सकता है, तो तुरंत चिकित्सक के पास जाना ज़रूरी है।

Tamiflu और Relenza दोनों एंटीवायरल दवाएं हैं जो वर्तमान में स्वाइन फ्लू के कुछ लक्षणों के खिलाफ प्रभावी हैं। अधिकतम प्रभावशीलता के लिए इन दवाओं को फ्लू संक्रमण के 36 घंटों के भीतर लिया जाना चाहिए।

For more information click here

 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *