Warm Water-गर्म पानी

Health Benefits Of Warm Water-गर्म पानी : Drinking Warm Water Can Heal Your Body

Warm Water-गर्म पानी – ‘जल ही जीवन है’ यहं कहावत तो आप सबने सुनी ही होगी, जल से ही शरीर का 70 % भाग बनता है| जल जीवन का वरदान है, लगभग आधे से ज्यादा पेट की बिमारियाँ केवल पानी से ही ठीक हो जाती है,

लेकिन जब हम सुबह में खली पेट एक ग्लास गर्म पानी पिते है तो यह हमारे शरीर को आरोग्य प्रदान करता है, शरीर की आधी समस्या केवल एक ग्लास पानी से ही ख़तम हो जाती है, तथा सभी को प्रातःकाल में गर्म पानी पीना चाहिये!

Warm Water-गर्म पानी

जब हम morning में बिस्तर से बाहर निकलते है, तब हमारे शरीर का tempreture कुछ अधिक होता है! उठने के तुरंत बाद हमारे शरीर को गर्म करने के लिए एक ताजा, गर्म कप कॉफी या चाय के साथ हमारी सुबह शुरू करते हैं।

लेकिन जब हम पानी पीते हैं, तो हम पानी को ठंडा ही पसंद करते हैं,

आयुर्वेद ज्ञान के अनुसार, यह सब गलत है। नियमित रूप से सुबह में बहुत गर्म पानी पीना, अर्थात हमारे दिन की प्रारंभ एक ग्लास गर्म पानी से करना हमरे स्वास्थ के लिए लाभ कर होता है!

Warm Water-गर्म पानी

खाली पेट गर्म पानी पिने से अनेक फायदे होते है जेसे की यह stomach को  साफ ​​करता है। सुबह में गर्म पानी विषाक्त पदार्थों को दूर करके अपने शरीर को शुद्ध करने में मदद कर सकता है। एड्स कब्ज दर्द कम करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, समयपूर्व एजिंग को रोकना, आदि अनेक लाभ कर कार्य करता है,

 

यह हमारे शरीर के toxin को बाहर निकालता है!

पाचन शक्ति को बल प्रदान करता है और साथ ही चयापचय अपशिष्ट को कम करता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर  बनता है।

1. Cleanses Digestion

 Warm Water-गर्म पानी
सुबह में एक ग्लास गर्म पानी toxic पदार्थों को दूर करके अपने शरीर को शुद्ध करने में मदद कर सकता है। पानी और अन्य तरल पदार्थ आपके पेट में भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं और पाचन तंत्र को ट्रैक पर रखते हैं। गर्म पानी इन खाद्य पदार्थों को और भी तेज़ी से  break down करेगा, जिससे आपके द्वारा खाए भोजन को पचाने में आसान हो जाता है। यदि भोजन के दौरान या उसके बाद ठंडा पानी पिया जाता है तो वह भोजन के पाचन में बाधा डालता है, यह उपभोग किये गये खाद्य पदार्थों में तेल को सख्त कर सकता है और इसलिए आंत में वसा जमा करता है।

Metsovas के अनुसार, प्रसंस्कृत ठंडे पानी में बर्फ जोड़ने से प्राकृतिक-युक्त खनिजों को तोड़ दिया जाएगा, क्योंकि ये खनिज पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक हैं। सौभाग्य से, आप पाचन की सहायता के लिए एक गर्म पानी के साथ एक गिलास ठंडे पानी को प्रयोग में ले सकते हैं, खासतौर पर भोजन खाने के बाद।

 

2. Aids Constipation

वर्तमान में 80 % तक लोग किसी न किसी तरीके से पेट की समस्या से पीड़ित हैं जहां हमारे पास कोई आंत्र आंदोलन नहीं है। elimination के दौरान महसूस किया गया की तनाव, सूजन के साथ, शरीर में पानी की कमी से लाया जाता है। खाली पेट पर सुबह में एक ग्लास गर्म पानी पीना आंतों के bowel movements को improve करता है constipation  को कम करने और साथ ही diagestion को भी improve करता है। आंतों को उत्तेजित करने से आपके शरीर को सामान्य कार्यप्रणाली में वापस लाने में मदद मिलती है।

 

3. Alleviates Pain

Warm Water-गर्म पानी

गर्म पानी, प्रकृति का सबसे शक्तिशाली घरेलू उपचार माना जाता है, मासिक धर्म से सिर दर्द तक को कम करने में मदद कर सकता है। गर्म पानी के गर्माहट की वजह से पेट की मांसपेशियों पर एक शांत और सुखद प्रभाव पड़ता है, जो ऐंठन और मांसपेशी spasms के लिए तत्काल राहत प्रदान करने में मदद करते हैं। According to Healthline,  उष्णता या गर्म पानी आमतौर पर ऐंठन के लिए बेहतर होता है, क्योंकि गर्म तरल पदार्थ त्वचा में रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं और cramped muscles को relax  करने में मदद करते हैं।

4. Sheds Excess Pounds

यदि आप dietingपर हैं, वजन घटाने के लिए सुबह में यदि एक गिलास गर्म पानी पिया जाये यह, वजन घटाने की संभावना को बढ़ा देता है। आपने सुना होगा की, गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जिससे metabolic rate बढ़ जाती है। metabolic rate में वृद्धि शरीर को दर से अधिक कैलोरी जला देती है। यह gastrointestinal tract और kidneys  को भी बेहतर काम करने में मदद करता है।

 

5. Improves Blood Circulation

आपके शरीर में जो fat जमा होता है वह जब रोजाना एक ग्लास गर्म पानी पिने के कारण शरीर में deposits fat समाप्त होने लगती है, साथ ही nervous system में deposit fat का भी accumulation हो जाता है विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है जो पूरे शरीर में फैल रहे हैं और यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं। मांसपेशियों को आराम देते है खराब परिसंचरण और इसके रक्त प्रवाह को खत्म कर देगा।

 

6. Halts Premature Aging

“समय से पहले उम्र का बढ़ जाना” यह हर एक महिला का सबसे बुरा सपना है, लेकिन सौभाग्य से, इसे गर्म पानी पीने से रोका जा सकता है। शरीर में विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति तेजी से उम्र बढ़ने का कारण बन सकती है, लेकिन गर्म पानी शरीर को उन विषाक्त पदार्थों से शुद्ध करने में मदद कर सकता है, त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत को बढ़ता है साथ ही त्वचा की elasticity को increase करता है। according to Metsovas : “Women will always benefit because they [have] more hormones to contend with, making constipation more of an issue.”

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *