Moong (मूंग)

Health Benefits of Moong (मूंग)

ओषध- मूंग

संस्कृत नाम – मुग्द,मुदक

हिन्दी नाम – मूंग

अंग्रेजी नाम – ग्रीन ग्राम (Green Gram)

लेटिन नाम –Phaseolus Aureus (फेसिओलस ऑरियस)

मूंग – यह एक वर्षा ऋतु का अनाज है ! मूंग के दाने छोटे –छोटे होते है,ओर यह पकने के बाद फलियो के माध्यम से निकलते है,इसके हरे रंग के पत्ते होते है, ओर पकने के बाद यह पीले हो जाते है! मूंग के पत्तों को पशु खाते है, इसे नीरणी कहते है!

अन्न के कई प्रकार होते है- रंग से काले ,पीले सफेद ,हरे लाल काही जाती के होते है,

इनमे लाल मूंग से सफ़ेद ओर सफ़ेद से पीले ओर पीले से हारा मूंग हल्का होता है,सबसे भारी काले रंग का होता है, तथा देर से पकने व पचने वाल होता है!

Moong (मूंग)

गुण व उपयोग –

यह अन्न शीतल ओर मीठा व हल्का होता है! पित्त ओर रक्त के दोषो को भी दूर करता है! मूंग आखो के लिए बहुत अच्छा माना जाता है,ओर यह पित्त,कफ नाशक ,कंठ रोग निवारक,मूत्र रोग को नष्ट करता है,

सभी प्रकार की मुंगों मे समान गुण पाये जाते है, चाहे वह पीला,हरा,लाल सफ़ेद  केसा भी पर हरे रंग का प्रसिद्ध ओर हल्का ओर प्रसिद्ध है!

विशेष – सबसे ज्यादा गरिष्ठ ओर बलवीर्य को बढ़ाने वाला काले रंग मूंग होता है,काले मूंग को उड़द तथा माष भी कहा जाता है!

 मूंग दाल के अनेक फायदे

प्रोटीन का पावर हाउस दालों को कहा जाता है! इसीलिए क्योकि इसमे बहुत सारे प्रोटीन , विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ ओर तंदूरस्त बनाए रखते हैं। दालों का सेवन 6 माह के शिशु से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक के लिए फायदेमंद होता है। मूंग को बीजों को हम दाल के रूप में, अलग -अलग डिशेज बनाने में इस्तेमाल करते हैं। अंकुरित मूंग में इतना पोषण होता है, इसको सबसे पौष्टिक ब्रेकफास्ट माना जाता है।

मूंग आपके सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है ‘आइये’ आपको बताते है मूंग के फायदे !

पौष्टिक तत्वों से भरपूर है मूंग- मूंग की दाल पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, फॉलेट, कॉपर, जिंक और कई तरह के विटामिन्स से भरपूर होती हैं। इनमें प्रोटीन, रेजिस्टेंट स्टार्च और डाइट्री फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। मूंग के एक कप उबले बीज में, 14 ग्राम प्रोटीन, 1 ग्राम फैट, 15 ग्राम फाइबर, 212 कैलोरीज,  321 माइक्रोग्राम फॉलेट, 4 ग्राम शुगर, 7 मिलीग्राम जिंक, 55 मिलीग्राम कैल्शियम, 97 मिलीग्राम मैग्नीशियम होते हैं। इसके अलावा विटामिन बी1 या थियामिन, विटामिन बी5 और विटामिन बी6 भी होता है।
अगर आप मूंग को बिना उबाले यानि कच्चा खाते हैं, तो एक कप मूंग से आपको केवल 31 कैलोरीज,प्रोटीन 3 ग्राम, फाइबर 2 ग्राम मिलता है!

कैंसर से बचाव –

1.मूंग दाल में एमिनो एसिड्स जैसे पॉलीफेनॉल्स, ऑलिगोसेकेराइड्स आदि भी होते हैं !

2.मूंग का सेवन से कैंसर जैसे गंभीर रोगों से भी बचाव रहता है।

3.इसके सभी तत्व शरीर में एंटीऑक्सि़डेंट्स की तरह काम करते हैं!

4.डीएनए डैमेज नहीं होते हैं। इसमें मौजूद फ्लैवेनाइड्स शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

 

डायबिटीज से बचाव –

मूंग के दाल के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बहुत ही कम हो जाता है।ओर  इसके सेवन से ब्लड ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल प्लाज्मा सी-पेप्टाइड, कम होता है। ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मददगार होता है ! मूंग दाल का सेवन डायबिटीज की आशंका को कम करता है।

लिवर रोगों से बचाती है मूंग-

अधिकांश जब कोई घर में बीमार होता है या पेट संबंधी कोई समस्या होती है तो उसको  मूंग की दाल के साथ चावल खिलाए जाते हैं। क्योकि, दाल-चावल पाचन क्रिया को आराम देता है। इसमें पाये जाने वाले प्रोटीन आसानी से टूट जाते हैं ओर जिससे पाचन क्रिया पर ज़ोर नहीं पड़ता है!

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल करे कम-

अपने नियमित भोजन में रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है ! सोडियम हाईबीपी की सबसे बड़ी वजह होता है। जो इसमें सोडियम नहीं होता। इसके अलावा, अंकुरित रक्त, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। पाचन स्वास्थ्य में सुधार, रक्त को साफ कर आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है!

खून को करती है साफ –

मूंग के बीज खून को साफ करने में अधिक लाभकारी होते हैं त्वचा ओर आपके बालों को निखारने में भी मदद करती हैं। अगर आपके बाल झड़ते हैं तो आप अंकुरित मूंग की एक कटोरी रोज़ सुबह नाश्‍ते मे लेते है तो आपके बालों को सही पोषण मिलेगा और त्वचा भी चमकदार और खूबसूरत रहेगी!

 

हमारे शरीर में कोई भी बीमारी वात-पित्त और कफ के बिगड़ने से ही होती हैं!

आसान है मूंग दाल का पानी बनाना –

मूंग दाल बहुत हल्की और सुपाच्य होती है, इसलिए यह सभी के लिए फायदेमंद होती है। मूंग की दाल का सेवन आप सप्ताह में 2 से 3 बार करते हैं, तो विटामिन्स और मिनरल्स आपको भरपूर मात्र मे मिलते हैं, ओर आप कई प्रकार के रोगों से भी बचाव केआर सकते है। मूंग की दाल में फॉलेट, कॉपर, जिंक,पोटैशियम,मैग्नीज, मैग्नीशियम, और कई तरह के विटामिन्स भरपूर मात्रा मे होते हैं! आपकी  सेहत के लिए मूंग दाल का पानी भी बहुत फायदेमंद होता है!

बॉडी डिटॉक्स करे मूंग दाल का पानी –

मूंग दाल का पानी पीने से शरीर में जो भी गंदगी होती है,सारी बाहर निकल जाती है! मूंग के दाल में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स ओर पौष्टिक तत्व होते हैं!  जो  हमरे पूरे शरीर को पोषण देते हैं, ओर फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है इसलिए ये आंतों और लिवर को अच्छी तरह साफ करता है। बच्चों और बूढ़ों के लिए भी दाल का पानी बहुत फायदेमंद होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है मूंग का पानी –

मूंग की दाल में कई प्रकार  के विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमरे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं, मूंग दाल का पानी शरीर में एनर्जी बनाये रखता है! डॉक्टर अक्सर बीमार होने पर मूंग दाल खाने की सलाह देते हैं। मूंग दाल अच्छे से पच जाती है, इसके खाने से गैस, एसिडिटी आदि की समस्या भी दूर होती है!

इस आसान तरीके से घर में बनाएं स्प्राउटिड मूंग दाल उपमा- मूंग की दाल सभी दालों में  से सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है। यह दाल स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारे पाचन तंत्र के लिए भी बहुत अच्छी है। मूंग की दाल से कई चीजें बनती हैं पापड़, लड्डू ,मूंग दाल का हलवा आदि!  मूंग दाल की सबसे बड़ी खासियत  यह है की यह हमारे  शरीर मे  ठंडक प्रदान करती है।

Moong (मूंग)

आइए जानते हैं स्प्राउटिड मूंग दाल उपमा बनाने की विधि—

आधा चम्मच हींग पाउडर
कुछ कड़ी पत्ते
आधा चम्मच सरसों के बीज
नमक स्वादानुसार

1 चम्मच कुकिंग आॅयल या एस्ट्रा आॅलिव आॅयल

1 कप गर्म पानी

1 चम्मच स्प्राउटिड हरे चने

1 हरी मिर्च लंबी कटी हुई
1 चम्मच नारियल कसा हुआ

1 लाल मिर्च छोटे टुकड़ों में कटी हुई

1 चम्मच अदरक बारीक कटा हुआ या घिसा हुआ
1 कप गाजर और बीन्स बारीक कटे हुए

 

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *