periods

8 Science- Backed Home Remedies for Irregular Periods

Periods – एक  menstrual cycle की अवधि मासिक धर्म के पहले दिन से आने वाले पीरियड्स के पहले दिन तक गिना जाता है! सामान्यत: मासिक धर्म(menstrual cycle) की अवधि 28 दिन की होती है, लेकिन अलग-अलग महिलाओ में इसकी भिन्नता पाई जाती है!  

periods

Normal menstrual cycle- यदि आपका menstrual cycle 24 से 38 दिन का है अथार्त 24 से 38 दिन के बाद आता है तो यह normal माना जा सकता है

Irregular menstrual cycle- यदि आपके Periods अनियमित रूप से आते हे, इनके बिच का time बड़ता या गटता है तो यह अनियमित प्रकार का होता है

periods

उपचार करण पर निर्भर करता है, किस करण से अनियमित्ता आयी है उसकी पहचान कर उपचार करना ही best है कुछ ऐसे उपाय हे जिन्हें आप नियमित रूप से प्रयोग कर के आप अपने मासिक चक्र (menstrual cycle) को नियमित कर सकते है!

यह उपचार निम्न प्रकार से है-

योग अभ्यास:

>योग एक एसी पद्धति है, जो हर तरह के रोग को ठीक करने में कारगर साबित होती है, योग के द्वारा शरीर को अंदर से मजबूत किआ जाता है और साथ ही शरीर के सम्पूर्ण system सुचारू रूप से कम करने लग जाते है,

periods

मासिक धर्म से जुड़े दर्द और भावनात्मक लक्षणों जैसे अवसाद और चिंता को कम करने और प्राथमिक कष्टार्तव वाली महिलाओं में जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए योग दर्शन दिखाया गया है।

for more information about yoga click here

डिसमेनोरिया से पीड़ित महिलाओं में मासिक धर्म के पहले और दौरान अत्यधिक दर्द का अनुभव होता है

प्रमुख योग- मासिक धर्म को नियमित बनाने के लिए प्रमुख योग इस प्रकार से है-

भद्रासन

कपालभाती

अनुलोम-विलोम

2. Maintain a healthy weight-

यदि आपका वजन अनियमित रूप से कम या बढ़ता है तो यह भी एक करण हो सकता है जो आपके पीरियड्स को प्रभावित कर सकत है, इसलिए आपको अपने वजन को समान्य बनाया रखना चाहिए!

जिन महिलाओ का वजन अधिक होता है, उनमे अक्सर अनियमित मासिक धर्म की सम्भावना बनी रहती है अधिक वजन वाली महिलाओ में अनियमित पिरिओड्स के साथ अत्यधिक दर्द और अधिक रक्तस्त्राव रहता है,

वजन कम करने के लिए आप मोर्निंग रूटीन में 30 मिनट योगाभ्यास को शामिल करे! साथ की खाना पान पर भी ध्यान दे!

3. Exercise regularly

Exercise करना आपके स्वस्थ को बनाये रखने में काफी मददगार साबित होता है, साथ ही आपके periods को regular करने में भी help करता है! Exercise healthy weigth को maintine करने के साथ ही PCOD (polycystic ovary syndrome) के बचाव में भी मददगार होती है! PCOD के कारण Irregular menstrual की समस्या बनी रहती है!

running

हाल ही में एक नैदानिक ​​परीक्षण के परिणामों से पता चला कि व्यायाम प्रभावी रूप से primary dysmenorrhea का इलाज कर सकता है।

 

dysmenorrhea participated in the trial. The intervention group performed 30 minutes of aerobic exercise, 3 times a week, for 8 weeks. At the end of the trial, the women who performed the exercises reported less pain associated with their menstrual periods.

 

4. Ginger with spice things

घरेलु उपचार के रूप में अदरक का use irregular periods को maintaine करने के लिए किआ जा सकता है, अदरक शरीर में गर्मी बनाये रखता है साथ ही ब्लड को भी साफ करता है, नियमित use करने से यह periods को नियमित करता करता हे और दर्द में भी लाभदायक है!

 

5. Use Pineapple

Pineapple मासिक धर्म से जुडी अनेक समस्या को कम करता है, इसमें bromelain नामक enzyme पाया जाता है यह enzyme uters (गर्भाशय) की layer को soft करता है साथ ही menstrual cycle को regulate करता है!

periods

 Bromelain में anti-inflammatory और pain-relieving properties होती है, जिससे पिरिओड्स के समय होने वाले दर्द को कम करता है

When to seek help ?

आप कभी-कभी अपने जीवन में Periods में अनियमित्ता अनुभव करेगे लेकिन हमेसा डॉ. को दिखाना आवश्यक नही है, यह अनियमित्ता मोसम, खानपान और दिनचर्या के करण भी हो सकती है!

You should see your doctor if:

  • यदि Periods अचानक अनियमित हो जाये,
  • 3 month तक Periods का न आना
  • Periods का 21 दिन के बिच में एक बार से अधिक आना
  • Periods का 7 दिन से अधिक दिन तक चलना
  • Periods असामान्य और अत्यधिक दर्द के साथ आना

for more information about health tips click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *