• Peppermint में Menthol, Menthone And Limonene आदि essential oils पाये  जाते हैं!
  • मेंथॉल के कारण ही पिपरमेंट में cooling और minty scent properties पाई जाती है!
  • देखा गया है कि पुदीना चाय केवल स्वाद के लिए ही पी जाती है लेकिन स्वाद के साथ-साथ इसमें अनेक health benefits भी होते हैं जिनसे काफी लोग अभी तक अनजान है!
  • पुदीना चाय और पुदीना अर्क अनेक फायदे हम इस article में जानेंगे आपके स्वास्थ्य को बेहतर और गर्मी के अनेक नुकसानों से बचाएगा!
peppermint

गर्मी में पुदीने से रखे अपने परिवार का खयाल

तो चलिए जानते हैं, पुदीना चाय और पुदीना अर्क के कुछ अद्भुत फायदे-

11. Help to improve Seasonal Allergies:-

पिपरमिंट में Rosmarinic acid  पाया जाता है यह rosmarinic acid  Allergies reaction को कम करता है, जैसे कि runny nose,  itchy eyes, अस्थमा etc.

10. Help to Improve Digestion:-

पाचन संबंधित अनेक समस्याओं में पुदीना काफी हद तक फायदेमंद होता है, इसके उपयोग से गैस, सूजन, अपचन, पेट का फूलना आदि समस्या आसानी से ठीक हो जाती हैं! इसके उपयोग से गैस, सूजन, अपचन, पेट का फूलना आदि समस्या आसानी से ठीक हो जाती हैं!

7 Things You Should Avoid after Having a Meal for Healthy Digestion

  • अध्ययन से पता चला है कि पुदीना के उपयोग करने से पाचन तंत्र को आराम मिलता है, साथ ही यह दर्द को भी कम करता है इसके प्रयोग से sooth mussels के contraction को कम करता है जिससे ऐठन जैसी समस्या दूर हो जाती हैं

9. Relive in Irritable Bowel Syndrome (IBS):-

IBS के patient यदि पिपरमिंट ऑयल का use करते हैं, तो काफी हद तक उन्हें राहत मिलती है! केवल 4 हफ्ते तक इसका use करने पर IBS के लक्षणों में 40% की कमी देखी गई है!

8. Help to Relieve Tension Headaches and Migraines:-

पिपरमिंट में पाए जाने वाला मेंथॉल blood flow को बढ़ाता है, और cooling sensation उत्पन्न करता है जिससे दर्द से राहत मिलती है!

  • माइग्रेन से ग्रस्त लोगों में peppermint oil लगाने पर कुछ ही समय  में आराम मिल जाता है धीरे-धीरे यहां समस्या भी कम होने लगती है
  • Peppermint leaf के aroma से मांसपेशियों को आराम मिलता है जिससे सिर दर्द में सुधार होता है

7. Keep Fresh Your Breath:-

पुदीना टूथपेस्ट, माउथवॉश और पुदीना के पत्ते चबाने से मसूड़े मजबूत होते हैं और मुंह की दुर्गंध भी खत्म होती है

  • इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पायी जाती है जिसके कारण यह मुख के कीटाणु को खत्म करता है और मुख दुर्गंध को भी दूर करता है!

6. Relieve Clogged Sinuses:-

Peppermint

Peppermint में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और anti-inflammatory प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिनके कारण पिपरमेंट infection, common cold, allergy से बचाता है!

पिपरमिंट में present compound के कारण नासिका खुल जाती है तथा नासिका छिद्र में वायु का प्रभाव बेहतर हो जाता है!

5. Improve Energy Level:-

Peppermint tea, Energy Level को Improve करती है, और साथ ही दिन भर की थकान को कम करती है!

4. Help to Relieve Menstrual Cramps:-

Peppermint

Peppermint mussel’s relaxant की तरह कार्य करता है, जिसके प्रभाव से Menstrual Cramps से राहत मिलती है! Peppermint  का use कर के Menstrual cycle में होने वाले तेज दर्द से आराम पा सकते है !

5 Science- Backed Home Remedies for Irregular Periods

3. May Fight Bacterial Infections:-

Peppermint

पिपरमिंट ऑयल में एंटीबैक्टीरियल effects होते हैं, यह effective तरीके से Bacteria को खत्म करता है

  • अध्ययन के अनुसार पिपरमेंट ऑयल का use E. coli, Listeria and Salmonella आदि बैक्टीरिया को kill करने में use किया जाता है!

2. May Improve Your Sleep:-

Peppermint

2Peppermint tea में naturally कैफीन नहीं होता है, जिसके कारण यह best tea बन सकती है, जो कि आप सोने से पहले राजा सत्ता है यह आपकी Sleep को improve करती है और आपको एक अच्छी और गहरी नींद देती है अच्छे स्वास्थ के लिए अच्छी नींद उतनी ही जरुरी होती है जिनता अच्छा भोजन!

1. Keep Maintain healthy weight:-

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो Peppermint tea आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि इसमें कैलोरी नहीं होती है और इसमें pleasantly sweet flavor होता है, जो कि आपके weight loss  करने में मदद कर सकता है

How to Improve Your Digestion

  • – मौसमी बीमारियों में Peppermint का use करने से आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है और साथ ही या अनेक बीमारियों से आपको बचाता है!
Peppermint
  • – पिपरमिंट का उपयोग आप ऐसे तो करते ही हैं, लेकिन ऊपर बताई हुई इन बीमारियों में आप पिपरमिंट का use करके अपनी समस्याओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं

अधिक जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें

हेल्थ टिप्स के लिए यहां क्लिक करें

For Buy fresh pudina click hare

For buy natural pudina powder click here

For buy pudina oil click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *