Photoshop 3D Effect Photo

फोटोशॉप में फाइल खोलना (Opening A File) Learn of Photoshop In Hindi – Photoshop में आप एक साथ कितनी भी image file को खोल सकते है, यदि आपके computer की RAM का आकार उन्हें सँभालने के लिए पर्याप्त हो, यदि  file का formate psd अर्थात फोटोशॉप का अपना formate है तो आप उसके icon को dabal click करके ही file को खोल सकते है ! ऐसा करते ही photoshop  शुरु हो जायेगा और वह फाइल खुल जाएगी , किसी अन्य formet की फाइल को photoshop में खोलने के लिए निम्न कार्य कीजीए-

  1. File menu में Open.. (Ctrl+O) बटन दबाएँ , इससे आपकी screen पर निचे दिए गए iamge की तरह Open का डायलॉग box खुल जायेगा !
  2. इसके Look in drop down list box में उस drive व और folder का नाम चुनिए जिसमे वह file है जिसको आप photoshop में खोलना चाहते हैं ! इससे उस folder में उपलब्ध ऐसी image file के नाम बिच के खाली भाग में दिखाई देंगे जिन्हें आप photoshop में open सकते हैं !
    3. बीच के भाग में उस file के नाम को click करके चुनिए ! ऐसा करने पर उस चित्र file preview निचे के भाग में दिखाई देता है !
    4. Open batoon click कीजिए ! इससे वह image photoshop में खुल जाएगी !

फोटोशॉप में सलेक्शन salection tools का उपयोग  (Learn of Photoshop In Hindi)

Selection tools का उपयोग Using for Selection in Tools

किसी दस्तावेज़ में कोई कार्य करते समय हमे वह वस्तु, image, उसका कोई भाग चुनना पड़ता है; जिस पर वह कार्य किया जाएगा ! फोटोशॉप में कार्य करते समय वह बात कहीं अधिक महत्वपूर्ण है ; और कोई कार्य करने से image  का वह भाग ठीक-2 चुनना आवश्यक है’ जिस पर आप वह कार्य करना चाहते हैं,गलत चुनाव के कारन कार्य का result भी गलत होगा !

photoshop में चुनाव के लिए अनेक विधियाँ अथवा tool उपलब्ध हैं, आप केवल इच्छित भाग का ही पूरी तरह सही चुनाव(votting) कर सकें, कोई भी आदेश केवल लागु होता हैं अथार्थ कैनवास के केवल चुने हुए भाग को ही सम्पादित कर सकते हैं ! वही सक्रिय भाग होता है यदि आप ऐसा आदेश देना चाहते है! कैनवास पर लागु हो तो या तो आपको नया (votting)कर लेना चाहीए या फिर (votting)चुनाव tool से किसी open स्थान पर clicke करके अथवा cantrol के साथ D (Ctrl+D) दबाकर चुनाव को रद्द कर देना चाहिये !

 

photoshop में 3 सलेक्शन tool उपलब्ध हैं! (Marquee Tools), मारकी टूल (Lasso Tools) लासो टूल और (Magic Wand) मैजिक वेन्ड ! in tool की सहायता से आप पुरे iamge से लेकर एक अकेले picsaल तक का चुनाव (votting) कर सकते हैं ! इनके तीन अन्य सलेक्शन tool उपलब्ध हैं : Move Tool, Crop Tool, नीचें दिए गए चित्र में सभी salection tool और उनके popup menu दिखाए गए हैं !

Use Of marquee tool In photoshop , Learn of photoshop in Hindi

(marquee tools use) फोटोशॉप में मार्की टूल  Learn of photoshop in Hindi

Marquee Tool – 2 होते हैं :  (Rectangular Marquee) आयताकार मार्की , or (Elliptical Marquee) इलिप्टीकल मार्की, जिसे ओवल मार्की(owal marquee) भी कहते हैं ! आप इनकी सहायता से आयताकार और दीर्घवृताकार भाग चुन सकते हैं ! किसी समय इनमे से एक tool ही चुना हो सकता है, दुसरे को चुनने के लिए mouse pointer को उस tool पर लाकर mouse batton को एक क्षण दबाए रखीए! जिससे उसका पॉप-अप मेनू (pop up menu)खुल जायेगा,आप mouse pointer को उस pop up menu में ले जाकर कोई भी tools click करके चुन सकते हैं !
इन tools का उपयोग निम्न प्रकार हैं-
tools box  में से इच्छित Marquee Tool को चुनिए !
mouse pointer या karsar को kenvas के ऊपर ले जाइए, जहाँ वह crose के चीन्ह में बदल जायेगा !
kenvas के जिस भाग को आप चुनना चाहते हैं! वहां कर्सर ले जाकर mouse batton को दबाकर पकड़ लीजिए !और उसे दबाए रखकर इच्छित दिशा में खिचिएं, इससे चुने जाने वाले भाग की सीमा रेखा टूटी हुई लाईनो से दिखाई देगी !

यदि आप mouse batton को छोड़ते समय Swift batton को दबा देते हैं तू चुना जाने वाला भाग perfect square, पूर्ण वर्ग और सर्कल and circular होगा आप एक साथ कई भाव चुन सकते हैं इसके लिए आपको पहला चुनाव करने के बाद अगली बार मार्क टूल क्लिक करने से पहले Swift कुंजी को दबा लेना चाहिए इस बीच आप चाहे तो टूल बदल भी सकते हैं कई भागों को चुन सकते हैं photoshop इन भागों को लेकर एक ही भाग चींटी की तरह चलने वाली रेखा के रूप में गिरा हुआहुआ दिखाई देता है

यदि आप किसी चुने हुए भाग के कुछ भाग को votting से निकालना चाहते हैं तो photoshop में ऐसा भी किया जा सकता है इसके लिए आपको एक चुनाव करने के बाद निकाले जाने वाला part चुनने के लिए उनको क्लिक करने से पहले ALT बटन को क्लिक करना चाहिए

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *