नारियल पानी

नारियल पानी (coconut water)पीने के ये फायदे

नारियल, बड़े ताड़ के पेड़ों पर उगते हैं| जिसका वैज्ञानिक नाम  Cocos nucifera है।

हरे नारियल के केंद्र में पानी पाया जाता है। यह फल पोषण में मदद करता है।

जब नारियल परिपक्व होता है, तब कुछ रस तरल रूप में रहता है जबकि बाकी ठोस सफेद मांस में नुकीले मांस के रूप में जाना जाता है।

फल में नारियल का पानी स्वाभाविक रूप से पाया जाता है और इसमें 94% पानी और बहुत कम वसा होता है।

इसे नारियल के दूध से भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए, जो grated नारियल के मांस में पानी जोड़कर बनाया जाता है। नारियल के दूध में लगभग 50% पानी होता है और नारियल की वसा में बहुत अधिक होता है।

नारियल पानी पिने का सही समय

इसके पानी का उपयोग समय सुबह खली पेट पीना सबसे अच्छा होता  है। आप दिन के दौरान और रात में भी इसका आनंद ले सकते हैं, लेकिन कुछ विशिष्ट समय पर इसे पीना निश्चित रूप से मदद करता है। इसे सुबह के खाली पेट पीए- नारियल के पानी को सुबह में पहली बार खाली पेट पीने से कई तरीकों से मदद मिल सकती है।

यह पूरी तरह से परिपक्व होने के लिए 10-12 महीने लगते हैं। नारियल का पानी आम तौर पर 6-7 महीने की आयु के नये नारियल से आता है, हालांकि यह परिपक्व फल में भी पाया जाता है।

एक औसत हरा नारियल लगभग 0.5-1 कप नारियल के पानी प्रदान करता है।

एक कप (240 मिलीलीटर) में 46 कैलोरी होती है, साथ ही साथ-

  • Carbs:9 grams
  • Fiber:3 grams
  • Protein:2 grams
  • Vitamin C:10% of the RDI
  • Magnesium:15% of the RDI
  • Manganese:17% of the RDI
  • Potassium:17% of the RDI
  • Sodium:11% of the RDI
  • Calcium:6% of the RDI

आदि भी पाये जाते है, नारियल का पानी नये नारियल में पाया जाता है और फाइबर, विटामिन-c और कई महत्वपूर्ण खनिजों का एक अच्छा स्रोत होता है।

Health Benefits of Coconut Water

 Prevent Kidney Stones

नारियल का पानी पोटेशियम की उपस्थिति के कारण गुर्दे के पत्थरों को तोड़ने में भी मदद करता है, जो मूत्र क्षीणन और गुर्दे के stone के निर्माण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  Help in Digestion नारियल का पानी पाचन में मदद करता है। पानी में कैल्शियम, मैंगनीज और जस्ता जैसे खनिज होते हैं जो शरीर को भरने में मदद करते हैं। Prevent from Diabetes मधुमेह के खिलाफ लाभ प्रदान करता  हैं। शोध से यह पता चला है, कि नारियल का पानी रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, और मधुमेह के रोगियों में अन्य medical sign को बेहतर बनाता है। यह मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि कर सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है।

Support Heart Health

दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए नारियल का पानी पीने में मददगार हो सकता है।

एक अध्ययन में, नारियल के पानी को use करने  वाले चूहों के  रक्त में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स में कमी आई थी। उन्होंने यकृत वसा (15) में भी महत्वपूर्ण कमी का अनुभव किया।

एक अन्य अध्ययन में, एक ही शोधकर्ताओं ने चूहों को नारियल के पानी के समान खुराक (शरीर के वजन के 100 ग्राम प्रति 4 ग्राम) के साथ पूरक आहार प्रदान किया। 45 दिनों के बाद, नारियल के पानी के समूह वाले चूहों में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में कमी आई जिसने कोलेस्ट्रॉल (16) को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक स्टेटिन दवा के प्रभावों का विरोध किया। ध्यान रखें कि यह एक बहुत अधिक खुराक थी।

मानव में, यह प्रति दिन नारियल के पानी के 9 औंस (2.7 लीटर) खपत वाले 150 पौंड (68 किलो) व्यक्ति के बराबर होगा। फिर भी, यह पता लगाने कि यह कोलेस्ट्रॉल को प्रभावी रूप से एक स्टेटिन दवा के रूप में कम कर देता है, यह बहुत प्रभावशाली है और आगे की जांच की जानी चाहिए।

 Reduce Blood Pressure

विशेषज्ञ नारियल के पानी में पाए जाने वाले उच्च स्तर के पोटेशियम को रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए कारक के रूप में इंगित करते हैं। Livestrong के विवरण अनुसार, पोटेशियम आपके रक्त में सोडियम के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है और जिससे शरीर ठीक से काम कर सकता है।

 

After Prolonged Exercise

एथलीटों के लिए, जिन्हें लंबे समय तक कसरत के दौरान या बाद में हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है, तथा नारियल पानी में वे सभी प्रकार के पोषक तत्व होते हे जो शरीर की कमी की क्षतिपूर्ति करते हे, यह electrolytes को natural तरीके से replies करता है!

help to keep hydrated

हाइड्रेशन का स्वादिष्ट स्रोत नारियल का पानी थोड़ा मीठा slightly nutty flavor के साथ है। इसमें कैलोरी और carbs में भी काफी कम है।

जब यह सीधे नारियल से लिया जाता है, तो पानी काफी ताजा होता है। बस एक हरे नारियल के नरम भाग में press करे और straw से  पीना शुरू करें।

अपने रेफ्रिजरेटर में नारियल को स्टोर करें और इसे खरीद के दो से तीन सप्ताह के भीतर उपभोग करें। आप अधिकांश किराने की दुकानों में बोतलबंद नारियल के पानी भी खरीद सकते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए सामग्री को पढ़ना सुनिश्चित करें कि आपको 100% नारियल का पानी मिल रहा है। कुछ बोतलबंद ब्रांडों में चीनी या स्वाद देने वाले एजेंट होते हैं।

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *