धुम्रपान छोड़ने के अचूक उपाय – आधुनिक युग में धुम्रपान करना युवाओ का शोक बन चूका है , शुरुआत में यह एक शोक के लिए किआ जाता है, लेकिन जेसे –जैसे समय बढ़ता है ये आदत में बदल जाता है | फिर यह एसी लत बन जाती है जो इन्सान छोड़ना चाहे फिर भी नही छोड़ पता, उसका खुद पर बस ही नही चलता, यह लत इतनी भयानक होती है की वह सब जानते हुए भी इससे पीछा नही छूटा पता है और धीरे-धीरे अपनी बर्बादी की और बढ़ता चला जाता है!

लेकिन अगर आप इस बला से छुटकारा पाना चाहते है तो घबराये नही, हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान उपाय लाये है, जो नशे की लत से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा, और आपको स्वस्थ्य बनाएगा | तो चलिए जानते है इन आसान से उपायों को-

मुलेठी-

अक्सर देखा गया है की सिगरेट पीने वालो को कभी-कभी बहुत तेज सिगरेट की तलब लगती है उन्हें कुछ समय के अन्तराल में सिगरेट पिने का मन होता रहता है, इसमें आप मुलेठी का टुकड़ा अपने मुह में रख कर चुसे| इससे ये होगा की आपकी सिगरेट पिने की तलब शांत हो जाएगी और आपकी body नेचुरल रियेक्ट करेगी! यह बहुत ही सस्ता और आसन तरीका है!

अदरक

रिसर्च के अनुसार इन्सान तब ही नशा करता है जब उसके शरीर में मोजूद सल्फर की कमी हो जाती है, जिससे उसे नशा करने की तलब लगती है, अदरक में अधिक मात्र में सल्फर होता है, इस कारण इसका उपयोग नशे से नीजात पाने में किया जा सकता है !

इसके लिए अदरक को छोटे – छोटे टुकडो में काट ले, इन कटे हुए टुकडो पर निम्बू निचोड़ ले और हलका सा कला-नमक मिला कर धुप में सुखा ले,  अच्छे से सूखने के बाद इन टुकडो को जब भी नशा करने का मन हो उस समय मुह में रख कर चुसना शुरू कर दे,

यह प्रयोग आपको तुरंत ही नशे की तलब से छुटकारा दिलाएगा और आप अच्छा महसूस करेगे|

अदरक में आपके सेहत का राज छुपा होता है, यह आपकी body को detox करता है और ब्लड को भी साफ करता है, काला नमक में अनेक minrales पाए जाते है जो आपके ब्लड ph को maintaine करता है और हाइपर एक्टिविटी को कंट्रोल करता है!

नमक

जब भी आपको नशा करने का मन हो तब थोड़ीसी मात्रा में नमक ले कर अपनी जुबान पर रख ले, ऐसा करने से आपकी सिगरेट पिने की इच्छा खतम हो जाती है!

इस तरह आप आसन से तरीको को अपना कर नशे से छुटकारा पा सकते है और अपने स्वास्थ्य को मजबूत बना सकते है !

सल्फ़र का उपयोग

इसका उपयोग सुबह खाली पेट 1 बूंद जीभ डाल दे, आगे के 2 दिन प्रतिदिन 1 बूंद डाल दीजिये| इसका रिजल्ट 3-4 दिन में ही आपको नजर आने लग जायेगा, इसके बाद 1 सप्ताह में 2-3 बार ले, केवल 2 महीने के अंदर ही बड़े से बड़ा नाशा आसानी से छुट जायेगा!

for more information click hare

One thought on “धुम्रपान छोड़ने के अचूक उपाय”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *